मायावी मायानगरी

मशहूर मॉडल विवेका बाबाजी ने शुक्रवार को बांद्रा स्थित अपने घर में फांसी लगाकर खुदकुशी कर ली। 1993 में मिस मॉरीशस का ताज पहने के बाद विवेका ने मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता में भी हिस्सा लिया। फैशन जगत में नाम कमाने के साथ ही विवेका ने ऐड वर्ल्ड और बॉलीवुड में भी काम किया। लेकिन इस दर्दनाक हादसे ने फिर साबित कर दिया कि फैशन की दुनिया पर्दे पर कुछ और पर्दे के पीछे कुछ और है।
मुंबई के खार इलाके के अपार्टमेंट में रहने वाली विवेका बाबाजी की सूचना उसके पड़ोसियों ने पुलिस को दी। जिसके बाद उसके कमरे का दरवाजा तोड़ा गया तो भीतर विवेका की लाश पंखे पर झूल रही थी। प्रारंभिक जांच में मौत की यही तस्वीर नजर आ रही है कि विवेका अपनी जिंदगी से आजीज आ चुकी थी। मुंबई के पश्चिमी क्षेत्र के अतिरिक्त पुलिस आयुक्त अमिताभ गुप्ता के मुताबिक विवेका अपने बॉयफ्रेंड से संबंध टूटने की वजह से तनाव में थी। ये भी पता चला है कि विवेका ने फांसी लगाने से ठीक पहले अपनी मां से फोन पर बात की थी। विवेका की दोस्त एना सिंह ने ट्विटर पर लिखा है कि विवेका को मोहब्बत में धोखा मिला और इसी वजह से उसने मौत को गले लगा लिया। ग्लैमर और फैशन की दुनिया का एक बड़ा नाम... यूं खुद के अंधेरों में गुम हो जाएगा किसी ने सोचा नहीं था।
मौत और मिस्ट्री से मायानगरी का पुराना नाता रहा है। ग्लैमर की रोशनी इससे पहले भी कई जिंदगियों को अंधेरा कर चुकी है। महज 19 साल में बुलंदी को हासिल करने वाली दिव्या भारती की मौत आज भी सस्पेंश बनी हुई है। स्टारडम और बुलदिंयों को छूने वाली परवीन बॉबी का आखिरी वक्त काफी गुमनामी भरा रहा। परवीन की मौत भी संदेहास्पद परिस्थितियों में हुई। फिल्म निर्माताओं और सिनेमा के छात्रों की प्रेरणा गुरुदत्त के जीवन की आखिरी रात भी नाटकीय दृश्य की ही तरह बीती थी। 10 अक्टूबर 1964 की हुई उनकी मौत इस चकाचौंध दुनिया के दूसरे पहलू को उजागर करती है। ग्लेमर्स अभिनेत्री सिल्क स्मिता,प्रिया राजवंश नफीसा जोसेफ, कुलजीत रंधावा, कुणाल सिंह जैसे कई नाम को रंगीन रोशनी की स्याह पराछाई लील चुकी है।
ग्लैमर की दुनिया की ये हकीकत महज बॉलीवुड तक नहीं सिमटी है। मौत और मिस्ट्री का ये राज दुनिया भर में फैला है। पॉप सिंगर माइकल जैक्सन हों या सुपर स्टार मर्लिन मुनरो, गायक एल्विस प्रेस्ले हों या बीटल के जॉन लैनन, इन सभी की मौतों पर पड़ा रहस्य का परदा आज भी पूरी तरह उठ नहीं पाया है।
ग्लैमर की दुनिया में नाम कमाने की ख्वाहिश लोगों को यहां तक खींच लाती है। लेकिन इस चकाचौंध दुनिया का दूसरा पहलू भी है।
ग्लैमर की इस दुनिया में नाम-गिरामी मॉडल से लेकर छोटे कलाकार तक हर कोई शोषण का शिकार है। कोमल और छरहरी काया का जादू बिखरने वाले मॉडल यहां आकर कई बार कुछ ऐसा कर जाते हैं, जो उनकी जिंदगी को भटकाव की राह पर ले जाता है। नेम और फेम की चाहत में लोग यहां जिस्म का सौदा करने से भी गुरेज नहीं करते। दौलत और शोहरत की खातिर कई बार ये बुलंदियों के फरेब का शिकार बन जाते हैं तो कई बार ग्लैमर का झूठ शोहरत की हकीकत पर भारी पड़ता है। और फिर यही ग्लैमर, स्टारडम और रौनक घुटन का सबब बन जाती है। ग्लैमर की दुनिया में मुस्कराते चेहरों के पीछे छुपी कड़वी हकीकत इनकी जिंदगी की एक अलग दास्तां बयां करती है।

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें