कुछ दिल से....

जिंदगी में कई बार परिस्थितियां आपको मजबूर करती हैं फैसले लेने को...और ये फैसले आपको कई चीजें सिखाते हैं और यही वो समय होता है जब आपको पता चलता है कि कौन आपका है और कौन पराया...कई दिनों से मैं ये महसूस कर रहा हूं  कि जिंदगी में आप हमेशा किसी के अच्छे बनकर नहीं रह सकते...जो कल आपके लिए अच्छा था वो आज बुरा हो सकता है और जो आज मेरा गुणगान कर रहे हैं वो कल मेरे विरोधी हो सकते है...समय के साथ रिश्ते बदल जाते हैं.....लोग बदल जाते है और कई बार ये जाने बिना की किन परिस्थितियों में कुछ फैसले लिए गए लोगों की सोच भी बदल जाती है...खैर मेरी जिंदगी में  आलोचकों की संख्या हमेशा से ज्यादा रही है  और इन्ही लोगों ने मुझे हिम्मत देकर आगे बढ़ाया है...बात चल रही थी फैसले कि तो  कई बार आपको पता होता है कि कुछ फैसले आपके कई करीबी लोगों  को पसंद नहीं आएंगे इनमे वो लोग भी शामिल हो सकते हैं जिन्हे आपने गुरू माना और बहुत कुछ सीखा...पर  अगर परिस्थितियां ऐसी हो की आप इस चीज की भी परवाह नहीं करेंगे की  दर्जनों लोगों को आपके इस कदम से बुरा लगेगा तो  मुझे लगता है कि फिर फैसला ले लेने  चाहिए...फिर चाहे आपके पीठ पीछे आपकी कितनी भी बुराई क्यों न हो...वैसे भी जिंदगी में मैंने फैसले लेते समय ये नहीं सोचा की मैं सही कर रहा हूं या गलत...मैंने हमेशा अपने फैसले लिए है औऱ ये साबित करके दिखाया है कि मेरा फैसला सही था......चाहे ये फैसले खबरों को लेकर हो या निजी जिंदगी में.....ट्रेन में सफर करते हूं जब आपको कुछ लोग मिल जाते हैं तो 5-10 घंटे की मुलाकात में ही आप उनको दरवाजे तक छोड़ते हैं....परीक्षा के हॉल में तीन घंटे बगल में बैठा हुआ छात्र भी आपका दोस्त बन जाता है...तो क्या ये संभव हो सकता है ढ़ाई साल आप जिन लोगों के बीच  रहो उनको बिना बताए और बिना मिले चले जाओ..शायद 'नहीं'..पर अगर परिस्थिता इजाजत नहीं देती  तो शायद 'हां' भी....खैर बदले जमाने में बदले हुए लोगों के बीच मैं नहीं बदला हूं.... आज भी वही जुनून है.... आज भी वहीं जोश है क्या हुआ कि अगर वो लोग साथ में नहीं है पर उनके साथ बिता और उनसे सीखे हर लम्हे मेरे साथ है....वक्त बहुत बड़ा होता है सबको हकिकत का सामना करा  देता है...'वक्त'  आएगा और लोग समझ जाएंगे कि  कई बार ये 'वक्त' ही आपको मजबूर  करता है 'वक्त' के  साथ  बदल जाने को

रोमल भावसार

1 टिप्पणियाँ:

बेनामी ने कहा…

ये मीडिया है... आने वाले को सलाम, जाने वाले को???

एक टिप्पणी भेजें